Home > ज़रा हटके > अलग-अलग साल पैदा हुए जुड़वा बच्चे, डॉक्टर हैरान

अलग-अलग साल पैदा हुए जुड़वा बच्चे, डॉक्टर हैरान

अलग-अलग साल पैदा हुए जुड़वा बच्चे, डॉक्टर हैरान

अधिकतर आपने दो जुड़वा बच्चों...Editor

अधिकतर आपने दो जुड़वा बच्चों के जन्म में कुछ सेकेंड्स या मिनट का अंतर देखा होगा. लेकिन क्या आपने दो जुड़वा बच्चों को अलग-अलग साल में जन्म लेते हुए देखा है? जी हां, आपने बिल्कुल सच पढ़ा. दो जुड़वा बच्चों का जन्म अलग-अलग साल में हुआ है. एक बच्चे का जन्म 2017 में हुआ, वहीं दूसरे जुड़वा बच्चे का जन्म साल 2018 में हुआ.

दरअसल, कैलिफोर्निया की एक महिला 'मारिया फ्लोर्स' ने 31 दिसंबर 2017 की रात 11:58 बजे दो जुड़वा बच्चों में से पहले एक बेटे को जन्म दिया. जबकि साल 2018 लगने के बाद रात 12:16 पर उन्होंने अपनी दूसरी जुड़वा बेटी को जन्म दिया. दोनों जुड़वा बच्चों के जन्म में लगभग 18 मिनट अंतर है. इन दो अनोखे जुड़वा बच्चों का जन्म कैलिफोर्निया के शहर डेलानो में 'डेलानो रिजलन मेडिकल सेंटर' में हुआ है.
बच्चे को समझदार बनाना चाहते हैं तो, ऐसे करें परवरिश
इन दो बच्चों का जन्म अपने समय से लगभग 4 हफ्ते पहले हुआ है. जिसपर एक इंटरव्यू में बच्चों की मां मारिया ने कहा कि 'वह बहुत खुश हैं कि प्रीमैच्योर डिलीवरी होने के बाद भी उनके दोनों बच्चे सेहतमंद हैं.'
दोनों बच्चों में से मारिया का बेटा उनकी बेटी से 18 इंच लंबा है, उसका वजन 5 पाउंड यानी 2.26 किलोग्राम है. वहीं उनकी जुड़वा बेटी की लंबाई 16.5 इंच है और वजन 4 पाउंड यानी 1.8 किलोग्राम है. मारिया ने अपने बेटे को 'Joaquin' नाम दिया है, जबकि बेटी का नाम 'Aitana' है.
बच्चों को रखना है दमा से दूर, तो खिलाएं ये चीजें
इन जुड़वा बच्चों की डिलीवरी करने वाले डॉक्टर 'सेईद तमजीदी' ने अपने एक इंटरव्यू में कहा, 'मैं पिछले 35 साल से इस प्रोफेशन में हूं, लेकिन आज से पहले मैनें दो जुड़वा बच्चों का ऐसा जन्म होते हुए नहीं देखा है.
बता दें कि, ऐटाना 'डेलानो रिजलन मेडिकल सेंटर' में नए साल 2018 में जन्म लेने वाली पहली बच्ची हैं. हॉस्पिटल स्टाफ ने दोनों जुड़वा बच्चों को $3,000 उपहार के रूप में दिए.
हालांकि दो जुड़वा बच्चों का ऐसा अनोखा जन्म बहुत कम ही देखने को मिलता है. इससे पहले साल 2013 में नए साल के अवसर पर कनाडा के ओंटारियो शहर में एक महिला ने अपने जुड़वा बच्चों में से एक को 2013 में जन्म दिया था, जबकि दूसरे जुड़वा बच्चे का जन्म 2014 में हुआ था.

Tags:    
Share it
Top