Home > Health > अल्जाइमर, दवा या जीवनशैली में बदलाव?

अल्जाइमर, दवा या जीवनशैली में बदलाव?

  • In Health
  •  11 Jun 2024 10:17 AM GMT

अल्जाइमर, दवा या जीवनशैली में बदलाव?

अल्जाइमर रोग, एक प्रगतिशील...PS

अल्जाइमर रोग, एक प्रगतिशील मस्तिष्क विकार जो स्मृति, सोचने और व्यवहार को प्रभावित करता है, का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, नई दवाओं में इस बीमारी को धीमा करने की कुछ क्षमता दिखाई दे रही है। लेकिन हाल ही में एक अध्ययन ने धूम मचा दी है, जो बताता है कि जीवनशैली में बदलाव कर के भी इस बीमारी को धीमा किया जा सकता है और संभवतः रोका भी जा सकता है।


दवाएं महंगी और अप्रभावी हो सकती हैं:


अल्जाइमर रोग के लिए उपलब्ध दवाएं महंगी हो सकती हैं और इनके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसके अलावा, ये दवाएं बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं कर पाती हैं और केवल लक्षणों को धीमा करने में मदद करती हैं। कुछ मामलों में, दवाएं प्रभावी भी नहीं होती हैं।


जीवनशैली में बदलाव टिकाऊ सुधार ला सकते हैं:


दूसरी ओर, जीवनशैली में बदलाव करने से न केवल अल्जाइमर रोग को धीमा करने में मदद मिल सकती है, बल्कि इसे रोकने में भी मदद मिल सकती है। यह बदलाव निम्नानुसार हैं:


•स्वस्थ आहार: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर आहार लेना।


•नियमित व्यायाम: कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम प्रतिदिन करना।


•मानसिक रूप से सक्रिय रहना: पढ़ना, पहेलियाँ हल करना और नए शौक अपनाना।


•पर्याप्त नींद लेना: प्रति रात 7-8 घंटे की नींद लेना।


•तनाव को प्रबंधित करना: योग, ध्यान या गहरी श्वास लेने की तकनीकों का अभ्यास करना।


•धूम्रपान न करना और शराब का सेवन सीमित करना।


अल्जाइमर रोग एक गंभीर बीमारी है, लेकिन यह जीवनशैली में बदलाव कर के प्रबंधित किया जा सकता है। दवाओं पर निर्भर रहने के बजाय, जीवनशैली में बदलाव कर के आप इस बीमारी को धीमा कर सकते हैं और संभवतः इसे रोक भी सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है।


अस्वीकरण: publickhabar.com पर प्रकाशित सभी स्वास्थ्य संबंधी लेखों को तैयार करते समय सावधानी बरती गई है। ये लेख केवल पाठकों की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए लिखे गए हैं। publickhabar.com लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना के लिए किसी भी तरह का दावा या जिम्मेदारी नहीं लेता है।

उपरोक्त लेख में उल्लिखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

Share it
Top