Home > विदेश > मालदीव: राजनीतिक संकट बरकरार, राष्ट्रपति यामीन का नशीद को बरी करने से इंकार

मालदीव: राजनीतिक संकट बरकरार, राष्ट्रपति यामीन का नशीद को बरी करने से इंकार

मालदीव: राजनीतिक संकट बरकरार, राष्ट्रपति यामीन का नशीद को बरी करने से इंकार

पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद...Editor

पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को सुप्रीम कोर्ट द्वारा रिहा किए जाने के फैसले के बाद से मालदीव में राजनीतिक संकट के आसार पैदा हो गए हैं। वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अमल करने के कोई संकेत नहीं दे रहे हैं। शनिवार को एक सूत्र ने बताया कि राष्ट्रपति ने अपने समर्थकों से कहा- यह मामला जल्द ही सुलझ जाएगा। मैं सुप्रीम कोर्ट के साथ डील कर लूंगा।

पूर्व राष्ट्रपति को आतंकवाद के आरोप में 13 साल की सजा मिली थी। जिसके बाद उन्हें राजनीतिक बंदी बना लिया गया था। साल 2016 में इलाज करवाने के लिए उन्हें यूके जाने की इजाजत दे दी गई थी। जिसके बाद से उन्होंने वहां राजनीतिक शरण ले ली थी। एक एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार यामीन देश में समय से पहले चुनाव कराने के पक्ष में हैं। उनका मानना है कि जनता खुद ही फैसला करे कि वह किसे सत्ता में देखना चाहती है।
मालदीव में संसद की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राजनीतिक बंदियों को रिहा करने का आदेश दिया था। इसके अलावा 12 सासंदों के पद बहाल किए गए हैं, जिन्हें पद से बेदखल कर दिया गया था। सांसदों की बहाली से विपक्ष के पास पूर्ण बहुमत हो गया है। जिससे यामीन के मंत्रीमंडल पर महाभियोग का रास्ता साफ हो गया है।

Tags:    
Share it
Top