Home > प्रदेश > उत्तराखंड > ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सुविधा, जनरल टिकट लेना हुआ आसान

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सुविधा, जनरल टिकट लेना हुआ आसान

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सुविधा, जनरल टिकट लेना हुआ आसान

अनारक्षित टिकट से ट्रेनों में...Editor

अनारक्षित टिकट से ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने जनरल टिकट लेना अब आसान कर दिया है।

यूटीएस (अनरिजर्व टिकट सिस्टम) मोबाइल एप के जरिये यात्री किसी भी ट्रेन का ऑनलाइन जनरल टिकट जनरेट कर सकते हैं। इससे यात्री को जनरल टिकट के लिए स्टेशन काउंटर पर लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। दून स्टेशन में भी रेलवे ने यह सेवा शुरू कर दी है।

रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के साथ ही पेपर लेस टिकट सिस्टम के लिए यूटीएस मोबाइल एप सेवा को शुरू किया है। इस एप के जरिये अनारक्षित रेल टिकट की बुकिंग करना आसान रहेगा।

यूटीएस एप को नि:शुल्क डाउन लोड करें

कोई यात्री अपने मोबाइल फोन पर यूटीएस एप को नि:शुल्क डाउन लोड कर ऑनलाइन अनारक्षित टिकट जनरेट कर सकता है।

खास बात यह है कि यात्रियों को अनारक्षित या जनरल टिकट लेने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और आसानी से किसी भी स्टेशन से यात्रा करने के लिए टिकट बना सकते हैं। उत्तर रेलवे ने हैरिटेज दून रेलवे स्टेशन में भी यूटीएस मोबाइल एप सेवा को शुरू कर दिया है। इससे पेपर लेस कार्य के साथ कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिलेगा।

ऐसे करें मोबाइल एप डाउन लोड

यूटीएस एप को गूगल से नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। पहली बार में एप को इस्तेमाल करने के लिए यूजर लॉग इन आईडी बनानी होगी। इसके बाद एप में ट्रेन नंबर, यात्रा शुरू करने का स्थान, अंतिम स्टेशन, तारीख, यात्री का नाम, संख्या आदि जानकारी भरनी होगी। किराये को पेटीएम, रेलवे वॉलेट, मोबाइल नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करने पर टिकट जनरेट होगा।

दून स्टेशन पर पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध

प्रदेश सरकार ने एक अगस्त से प्रदेश में पॉलिथीन बैग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। सरकार के इन आदेशों का पालन करते हुए रेलवे ने भी दून स्टेशन पर कैटरिंग स्टॉल पर पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध लगा दिया है। यदि कोई वेंडर पॉलिथीन बैग का इस्तेमाल करता है तो उसके खिलाफ रेलवे की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने पर रेलवे बोर्ड का फोकस है। अनारक्षित टिकट लेने के लिए रेलवे ने यूटीएस मोबाइल एप शुरू किया है। इससे यात्रियों को अनारक्षित टिकट जनरेट करना आसान हो गया है। दून स्टेशन में रेलवे ने यह सेवा शुरू कर दी है।

Tags:    
Share it
Top