Home > ज़रा हटके > 6 में से एक कपल प्रेग्नेंसी के 9 महीनों में संबंध नहीं बनाते- सर्वे

6 में से एक कपल प्रेग्नेंसी के 9 महीनों में संबंध नहीं बनाते- सर्वे

6 में से एक कपल प्रेग्नेंसी के 9 महीनों में संबंध नहीं बनाते- सर्वे

पैरेंटिंग विषयों पर शो करने...Editor

पैरेंटिंग विषयों पर शो करने वाले इंग्लैंड के 'चैनल मम' ने 2000 पैरेंट्स पर सर्वे किया है. सर्वे में 10 में एक कपल ने माना कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स बिल्कुल गलत है. वहीं, 6 में से एक कपल प्रेग्नेंसी के 9 महीनों में बिल्कुल भी संबंध नहीं बनाते हैं. कई कपल ने सर्वे में स्वीकार किया कि वे यौन संबंध इसलिए नहीं बनाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे बच्चे को चोट पहुंचेगी.

सर्वे में महिलाओं की एक बड़ी संख्या ने माना कि प्रेग्नेंसी के चार महीनों तक उनकी सेक्स लाइफ काफी अच्छी रही. हालांकि, छठे महीने में 57 फीसदी कपल यौन संबंध बनाना छोड़ देते हैं.
हालांकि, प्रेग्नेंसी के दिनों में यौन संबंध कम बनाने को लेकर एक और फैक्टर काम करता है. असल में काफी महिलाएं प्रेग्नेंसी में बहुत कम पलों में अट्रैक्टिव फील करती हैं. 65 फीसदी पुरुष ने स्वीकार किया कि प्रेग्नेंसी के दिनों में उनकी पार्टनर अधिक खूबसूरत लगने लगी थीं.
साइक्लॉजिस्ट और रिलेशनशिप एक्सपर्ट एम्मा केन्नी कहती हैं कि शरीर में जो भी बदलाव होता है उसका असर सेक्स लाइफ पर पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दिनों में भी ऐसा होता है. कई कपल इस दौरान बेहतर परफॉर्म करते हैं, तो कई सामान्य सेक्स लाइफ मेंटेंन नहीं कर पाते. साइक्लॉजिस्ट का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दिनों में शरीर में कई बदलाव होते हैं जिससे सेक्स लाइफ पर असर पड़ सकता है. इस दौरान पार्टनर को एक-दूसरे को इमोशनली सपोर्ट करने की जरूरत है.
चैनल मम के फाउंडर सिओभन फ्रीगार्ड ने कहा कि प्रेग्नेंसी के दिनों में सेक्स हमेशा से एक विवादित विषय रहा है. हालांकि, इंग्लैंड के नेशनल हेल्थ सर्विस का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दिनों में सेक्स सेफ होता है.

Tags:    
Share it
Top