Home > Health > नूडल्स स्वादिष्ट, सस्ता, लेकिन सेहत के लिए हानिकारक?

नूडल्स स्वादिष्ट, सस्ता, लेकिन सेहत के लिए हानिकारक?

  • In Health
  •  11 Jun 2024 10:08 AM GMT

नूडल्स स्वादिष्ट, सस्ता, लेकिन सेहत के लिए हानिकारक?

नूडल्स, खासकर इंस्टेंट नूडल्स,...PS

नूडल्स, खासकर इंस्टेंट नूडल्स, आजकल हर घर में आसानी से मिल जाते हैं। ये बनाने में आसान, स्वादिष्ट और सस्ते भी होते हैं, जिसके कारण ये लोगों, खासकर युवाओं में काफी लोकप्रिय हो गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन नूडल्स का अत्यधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है?


1.पोषक तत्वों की कमी: नूडल्स में मुख्य रूप से रिफाइंड आटा, मैदा और सोडियम होता है। इनमें फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है।


2.मोटापे का खतरा: नूडल्स में कैलोरी और वसा की मात्रा अधिक होती है, जो मोटापे का कारण बन सकती है।


3.हृदय रोग का खतरा: नूडल्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकती है।


4.पाचन तंत्र पर प्रभाव: नूडल्स में मौजूद रिफाइंड आटा पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है और कब्ज, पेट फूलना और अपच जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है।


5.मधुमेह का खतरा: नूडल्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) अधिक होता है, जिसका अर्थ है कि ये रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ा सकते हैं, जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।


6.कैंसर का खतरा: कुछ अध्ययनों में नूडल्स के सेवन और कुछ प्रकार के कैंसर के बीच संबंध पाया गया है।


7.मसाले और एडिटिव्स: इंस्टेंट नूडल्स में अक्सर मसाले और एडिटिव्स होते हैं जो एलर्जी, सिरदर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।


8.बच्चों पर प्रभाव: बच्चों में नूडल्स का अत्यधिक सेवन कुपोषण, मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।


नूडल्स का कभी-कभी सेवन ठीक है, लेकिन इन्हें नियमित भोजन के रूप में नहीं खाना चाहिए। स्वस्थ जीवनशैली के लिए, ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन युक्त संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है।


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अध्ययन नूडल्स के एक विशेष प्रकार पर आधारित हो सकते हैं और सभी नूडल्स पर लागू नहीं हो सकते हैं।


अस्वीकरण: publickhabar.com पर प्रकाशित सभी स्वास्थ्य संबंधी लेखों को तैयार करते समय सावधानी बरती गई है। ये लेख केवल पाठकों की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए लिखे गए हैं। publickhabar.com लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना के लिए किसी भी तरह का दावा या जिम्मेदारी नहीं लेता है।

उपरोक्त लेख में उल्लिखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

Share it
Top